15 Tips for Improving Your Communication Skills
आज के युग में आप के पास अगर अच्छी कोम्युनिकेशन स्कील यानी की बातचीत करने की कला है तो आप दुनिया को जीत शकते हो। आप कोइ भी व्यवसाय में हो अगर आपको अच्छी तरह से आपकी बात सामेने वाले के मन में उतारनी आती है तो आप को सक्सेस होनेसे कोइ नही रोक शकता। आज हम यहा आपको आपकी कोम्युनिकेशन स्किल को डेवलोप करने की १५ पावरफूल टिप्स शीखाएगे। एक बार आपने इस टिप्स पर काम कर लिया तो समजो आपका काम हो गया। यह टिप्स अपने जीवन में उतारने से आप महेसूस करेगे की आपमें अदभुत बदलाव आया है। तो आईए आगे बढते है।#1 जब आप कोइ व्यक्ति को पहेलीबार मिलते हो तो आप को समज में नही आता है की बातचीत की शरूआत केसे करे? येसे समय पे बातचीत की शरूआत स्माईल से करे। सबसे पहेले नोर्मल सवाल पूछीए। काम के बारे में नही पर सामने वाले व्यक्ति की पर्सनालिटी पर, उसके परिवार पर बातचीत करे। एसा करेने पर वो व्यक्ति खुल जाएगा और दोनो तरफसे बातचीत में उष्मा बढेगी।
#2 अटेन्शन बहोत जरूरी है। जब सामनेवाला व्यक्ति आपको कुछ कहे रहा हो तो उसकी बाते ध्यान से सुनो, आप का ध्यान मोबाईल में या अन्य जगय नही बलकी उसकी आंखो पर होना चाहिए। इसकी बात पर कोइ शंका हो तो पूछो। चहेरे पर स्माईल रखो।
#3 कोइ भी व्यक्ति हो पहेले उसके साथ मित्रता करलो। डायरेक्ट काम की बाते नही हो शकती। सामनेवाली व्यक्ति जेसा वर्ताव, बोडी लेग्वेज रखे आप भी एसा ही करो। इससे एक अच्छी छाप क्रिएट होती है। लेकिन ध्यान रखे यह नकल के फोर्म में नही होनी चाहिए, सहज होनी चाहिए।
#4 व्यक्ति को सुनने के बाद जब आप बोलना शरू करे तो आप उसे प्रश्न करे की “क्या मेने आपको बराबर सुना है….?” अगर में गलत हो तो मुके करेक्ट करना…..आपने देखा होगा जी एक्सपर्ट लोग हंमेशां एसा करते है। इस से सामनेवाले का ध्यान हम पर बना रहेता है।
#5 अच्छी और सच्ची सलाह ही देनी चाहिए। एस से विश्वास बढता है। और आप सब को सलाह नही दे शकते। जो आप पर विश्वास करते है उसे सलाह देना अच्छी बात है मगर वो हंमेशां सच्ची होनी चाहिए। एक छोटीसी सलाह उस व्यक्ति का जीवन सुधार शकती है।
#6 अगर आपको कही जाना है। कोइ पार्टी में जाना है। आप वहा जाने के लिए कन्फोरटेबल महेसूस नही कर रहे हो तो उस जगह समय से पहेले पहोंचे। उस माहोल में अपने आप को ढालने की कोशिश करे। और हा जो लेट आते है उस पर सबकी नजर रहेती है। आप तो सब से पहेले पहोंचे थी तो आप पर ज्यादा लोगो की नजर नही रहेगी।
#7 सब को स्टेज फियर होता है। अगर आप को भी है और आपको एक स्पीच भी देनी है तो सब से पहेले एक एसी बात कहो की श्रोता के चहेरे पे स्माइल आ जाये। और बता दो की स्टेज फियर मुजको हेरान कर रहा है। इस से क्या होगा आप अच्छा महेसूस करेगे और श्रोता भी आपको ध्यान से सूनेगे। आपको खलेल नही पहोंचाएगे। आप को एक नया कोन्फीदेन्ट भी मिंलेगा।
#8 अगर आप कोइ मिटिंग में हो। मिटिंग में हंमेशां कोइ तो एसा होता ही है जो आप को नीचा दिखाना चाहता होगा। आप के ध्यान में भी वही रहेता है। इस से आप का ध्यान मिटिंग में नही रहेता और आप मिटिंग में अपनी बात सही से नही रख पाते। एसे समय आप को क्या करना है? आप को ठीक आप के विरोधी के बाजु में जाकर बेठना है। और फिर उस पर ध्यान ही नही देना है। एसा करने पर वो व्यक्ति आप पर ध्यान रखेगा और मिटिंग में आपके बारेमें ही सोचता रह जाएगा।
#9 जब आप किसी के साथ बातचीत कर रहे हो तो कोइ भी फालतुं चीज अवरोधक नही बननी चहिए। हमारे पास बेग, फाइल, पेपर हो तो उसे साईड में रखे। इस से आपकी छाप अच्छी पडेगी।
#10 आप जब अपनी बात शेर करे तो उस में रेफरेन्स जरूर जोडे। जेसे की मेंने यब बात इस पुस्तक में पढी थी… मेने यह बात इस महानुभाव से सुनी थी….इस पेपेर में यह लिखा था…इस से आपकी वातो पर विश्वस बढेगा।
#11 जीवनसाथी के साथ भी बातचीत करनी एक कला है। अगर वो गुस्से में बात कर रही हो तो आप गुस्सा न करे। उस की बात का स्वीकार भी करे। अपनी बात आराम से अपने साथी के सामने रख। में ही सही….एसी भावना न रखे। साथी की बात सूनने के बात उस पर आपकी प्रतिक्रिया दे।
#12 अगर आप किसी को पहेली बार मिलते हो तो कुछ एसी बात उस के सामने रखो की वो जोर से हस पडे। याद रखीए आपसे मिलनेवाला व्यक्ति बो सेकन्ड के बाद आपकी बात सुनकर हसना चाहिए।
#13 अगर कोइ आपकी हसी उडा रहा है तो उस कर कोइ प्रतिक्रिया ना दे। उस को उसका काम करने दे। अथवा कोइ एसी बात शांति से कहो की उसको सरम महेसूस हो। उस के बात अपने आप ही उस का व्यवहार अच्छा हो जाएगा।
#14 अगर कोइ व्यक्ति आपको फालतुं सवाले कर रहा हो तो उस को समजाओ। उस को प्रेम से रोको। टोको। फिर भी वह न रूके तो उसको उसी की भाषा में जवाब दो। आप भी उअ के जेसा जी एक फालतुं सवाल पूछो। इस से वह शांत पड जाएगा और उस के सवालो की लिस्ट कम हो जाएगी।
#15 हंमेशां अपनी बात स्पष्टरूप से रखे। आप को जोभी कहेना हो पहेले आप उस को बराबर समजलो। एसा करने पर आप अपनी बात आसानी से कर पाएगे।